Monday, September 24, 2007

माँ बाप का फर्ज कहाँ पे खतम होता है।

आज मोनेयेथिक्स.ब्लोग.सीनें.कॉम पे एक पोस्ट ने मेरी सोच शुरू कर दिया। एक औरत पूछ रही थी की मैं और मेरे पति नौकरी छोड़ ना चाहते हैं। लेकिन हमारी बेटी अभी भी हमारे कमाई पर निर्भर है। और अगर हमने नौकरी छोड़ी तो हम उसे ज्यादा पैसा नही दे पाएंगे। इस मे, और ऐसे ही अन्य परिस्थिथीयो मे माता-पिता का क्या कर्तव्य हैं?
मेरे ख़्याल मे असली प्रशन है बेटी का क्या कर्तव्य है। उस को तो पता ही होगा कि उसके माँ-बाप नौकरी छोड़ सकते अगर वह अपने पैरों पर खड़ी हो जाएँ। अगर वह पूरी तड़ा स्वतंत्र नहीं हो सकती तो उस को कम-से-कम थोड़ा हाथ-बटाना चहीये। कभी कभी हम, सब, ज्यादा स्वार्थी हो सकते हैं। माँ-बाप, बहन भाई, भूल जाते है कि दूसरे पे क्या बीत रही है। अगर हम इस का पालन करें तो शायद दुविधा ही पैदा नहीं होगी क्योंकि इस के पैदा होने से पहले ही बेटी माँ-बाप से कहेंगे १) आप ने मुझे बहुत सहाईता दीं है, मैंने स्वतंत्र होने का फैसला किया है। अगर मैं आप के नौकरी छोड़े के बाद कुछ कर सकती हूँ, तो बेफिकर बता दें। २) माँ, पापा, मैं जानती हूँ की आप ने बहुत पैसा दिया है। मैं पूरी कोशिश कर रहीं हूँ नौकरी ढूंड रहीं हूँ। थोड़ी देर तक मुझे आपसे पैसा चाहीयेगा। लेकिन मैंने यह कदम लिये है स्वतंत्र होने के लिये।
लेकिन यह भी है की अगर कोई परिवार वाला पूरी कोशिश कर रहा हो नौकरी खोजने मे, यह कुछ और करने मे, और आप के पास थोड़ा सा ज्यादा हो, तो देने मे क्या हानी? मैं तो कहूंगी कि आपका फ़र्ज़ बंता हैं। अगर आपके कुछ और ज़रते है, तो मैं नहीं कहूंगी की आपको अपने बच्चो को किसी ज़रूरी चीज़ से वंचित करो, लेकिन अगर उनको गाडी देने के बजाए अपने चिचेरे भाई के बेटे के स्कूल फीज़ भर सकते हो, तो क्यों नहीं! बच्चे को भी कुछ सीखने को मिलेगा। उनको यह जानकारी आएगी की परीवार को एक दुसरे का हाथ बटाना चहीये। मेरी एक गुजराती दोस्त ने बताया था की उनके यहाँ लड़की की शादी का खर्चा पूरी परीवार उठाती है। मैंने सोचा, वाह! शादी मे इतने खर्चे उठ ते हैं और अगर एक परिवार मे ५ भाई और बहनो के ५ बेटियाँ हो तो पूरा खर्चा ५ बार ५ मे बट जायेगा। और फिर परिवार मे एकता बनी रहेगी। सब को लगेगा की वह यह मेरे कलेजा के तोक्ड़े की शादी है।
भारतीय शादेयो मे एक और चीज़ भी है- दिखावा। इस से शादेया ज्यादा मेहेंगी होती हैं। और इस से लड़के वालों को भी यह संदेश मिल जाता है की इस के परिवार मे एकता है और यह सब इस लडकी से बहुत प्यार करते हैं।

No comments: