Wednesday, October 31, 2007

पाकिस्तान मे हो रहे अस्थिरता

पहले मे सारे पाकिस्तानियों से कहना चाहती हूँ कि मैं उनसे हमदर्दी दिखाना चाहती हूँ। मैं जानती हूँ कि आप को अभी बहुत डर लग रहा होगा और आप को लग रहा होगा कि कल क्या होगा। एक जो ज्ञान कि दृष्टि से वाद-विवाद करते हैं, वह कभी भूल जाते हैं कि वह सिर्फ काल्पनिक बातें नहीं कर रहें। हमारे वाद- विवाद के पीछे असली लोग हैं जो भुगत रहें हैं।
तो मैं पहले लोगो को ध्यान मे लाती हूँ। लेकिन अब मे काम कि बात करती हूँ। पाकिस्तान मे परिस्थिती ठीक नही हैं। दंगा फसाद रोज़ की बात हो रही हैं। और मसले का कोई असली हल नहीं दिख रहा। असल मे बात और गंभीर होने जा रही हैं। आज न्यायालय ने बोला हैं कि सरकार को नवाज़ शरीफ को देश से निकालने का कोई हक नही था। पाकिस्तानी हुक़ूमत अभी परवेज़ मुशर्फ के हाथ मे है। और वह नही चाहता कि शरीफ वापस आए। और न्यायालय के निर्णय के बाद शरीफ ने बोला वह फिर से वापस आने का कोशिश करेगा। और और भी अस्थिरता आएगी जब शरीफ वापिस आएगा। और बम फूटेंगे, और पठाके फूटेंगे. और लोग मरेंगे। यह काफी हैं। लेकिन एक और चीज़ होए गी। जब यह सब होगा तो हिंदुस्तान के आक्रमण के सम्भावना बढ़ेगा। और पाकिस्तान ने कहा हैं कि अगर हिंदुस्तान आक्रमण करेगी और उनको लगेगा कि वह पाकिस्तान पे राज्य जमाने कि कोशिश करेंगे फिर वह नाभिकीय अस्त्र का प्रयोग करेंगे। और यह दुनिया के लिए और इंसानियत के लिए बहुत बुरा होगा।
हिंदुस्तान यह जानती हैं लेकिन, अगर रिफ्यूजी कि समस्या बढ़ी यह उनको लगा कि अस्थिरता के कारन हिन्दुस्तान पर सरकारी यह आतंकवादी हमले बढेंगे तो शायद हिन्दुस्तानी सरकार आक्रमण का आदेश देदे। फिर हम सब सिर्फ प्रार्थना कर पाएँगे। इस ब्लोग मे मेरे पास कोई हल नही हैं। लेकिन मे यह समस्या सब के सामने पेश करना चाहती थी।